Home Articls What Is Seo In Hindi

What Is Seo In Hindi

by Current2021

what is Seo In Hindi ,अगर आप डिजिटल मार्केटिंग करने की सोच रहे है तो सबसे पहले आपको यह पड़ना चाहिए की  मार्केटिंग है किया इसका यूज कियु किया जाता है. वेबसाइट में इसका किया इफेक्ट पड़ता है या लोग इसे कियु सीखते है या करते है. आज हम इस पोस्ट में टॉपिक वाइज चर्चा करेंगे आप इस टॉपिक में पड़ेंगे what is Seo In Hindi, इसमें आप अच्छे से पड़ सकते है की SEO होता क्या है और इसे कैसे करते है  ध्यान रखना चाहिए हमे. what is on page seo, what is backlink, डिजिटल मार्केटिंग ,digital marketing 

Seo क्या है
Search Engine Optimization, SEO का फुल फॉर्म है।
seo एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम अपनी वेबसाइट को रैंक कर सकते हैं। इसमें वेबसाइट की ऑर्गेनिक रैंकिंग को बढ़ाया जा सकता है अगर हम आसान शब्दों में समझें तो एसईओ एक ऐसा तरीका है जिससे हम अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में सबसे ऊपर ला सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग हमारी वेबसाइट को देख सकें और इसे कहा जाता है seo।
क्यों महत्वपूर्ण है
यदि आपकी वेबसाइट किसी ब्लॉग पर है या आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आपको पता होगा कि हजारों लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं और उनमें से केवल कुछ ही शीर्ष रैंकिंग पर आते हैं।
ऐसा इसलिए है क्योंकि Google जैसे सर्च इंजन एल्गोरिदम रैंकिंग से पहले कई चीजों की जांच करते हैं और बाद में जिन कीवर्ड्स पर ब्लॉग रैंक करेगा, Google हमेशा पहले पेज पर सबसे अच्छी सामग्री लाता है और यह केवल गुणवत्ता सामग्री को जल्दी से रैंक करता है
कीवर्ड पर सामग्री कैसे लिखें
जिस भी विषय पर आप ब्लॉग लिख रहे हैं या जिस विषय पर सामग्री लिख रहे हैं, हमें पहले उसको हटाए गए cavern decoy की खोज करनी चाहिए और उसके बाद ही उस कीवर्ड पर सामग्री लिखें।
सबसे पहले, देखें कि हमने जो कीवर्ड लिया है, जिसकी कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है और यदि आपका ब्लॉग या लेख एसईओ से अनुकूलित नहीं है, तो उस कीवर्ड का उपयोग करके एक लेख लिखेंगे और उस पर अपना लेख रैंक करेंगे।
seo कैसे काम करता है
उपरोक्त सामग्री में, आपको पता चल गया है कि आपने एसईओ कर लिया है और आपको बुनियादी जानकारी भी मिल गई है।
एसईओ कैसे काम करता है, इसके लिए हमें सर्च इंजन को समझना होगा
Google और अन्य खोज इंजन अपने उपयोगकर्ता को सही जानकारी प्रदान करना चाहते हैं। आइल उस उपयोगकर्ता की जानकारी से संबंधित वेबसाइट की खोज करता है जिसने अपने एल्गोरिथ्म के माध्यम से गुणवत्ता सामग्री या अच्छी सामग्री की खोज की है
के आधार पर रैंकिंग प्रदान करता है
एसईओ के माध्यम से हमारा प्रयास है कि हम अपनी वेबसाइट को रैंक कर सकें और उपयोगकर्ता को बेहतर गुणवत्ता दे सकें।
एसईओ के दो प्रकार हैं
पेज seo पर
ऑफ पेज seo
पेज seo पर क्या है
पेज seo पर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करें
इसमें हम देखते हैं कि वेबसाइट या ब्लॉग सही है या सही बिंदु
इसमें हमें तीन तरीकों से काम करना होगा

  1. खोजशब्द अनुसंधान
  2. सामग्री का निर्माण
  3. कीवर्ड अनुकूलन के लिए

खोजशब्द अनुसंधान करना
जब हम किसी ब्लॉग पर कोई लेख लिखते हैं, तो उसके लिए हम सबसे पहले Google पर खोजा जाने वाला कीवर्ड खोजते हैं और हम उस कीवर्ड पर रैंक करने के लिए अपनी सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।
और हम कीवर्ड रिसर्च के लिए टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री बनाना
जब हमें एक बढ़िया कीवर्ड मिलता है, तो हम उस पर कंटेंट बनाते हैं और कंटेंट लिखते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपका कंटेंट अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए, जिसे यूजर ऑडियंस में पड़ना चाहते हैं

कीवर्ड अनुकूलन
इसके अंदर, हमें टारगेट कीवर्ड डालना होगा ताकि हमारी सामग्री कीवर्ड के लिए अनुकूलित हो, इसके भीतर शीर्षक, हेडिंग, टैग के अंदर कीवर्ड डालकर ऑप्टिमाइज़ेशन करना होगा।

ऑफ पेज seo
यह हमारी वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ाने में मदद करने के लिए ऐसी एसईओ तकनीकों का उपयोग करता है।
ऑफ पेज seo में हमें अपनी वेबसाइट के अंदर कोई बदलाव नहीं करना है
जैसे किसी अन्य वेबसाइट से बैकलिंक्स बनाना या बैकलिंक्स प्राप्त करना
सोशल मीडिया सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट या लेख साझा करना

और इस तरह हम पेज और ऑफ पेज seo पर seo कर सकते है।

What Is Seo In Hindi

what is seo on page

Digital Marketing

Articls In Hindi

You may also like

Leave a Comment